Join us?

विशेष
Trending

तपती गर्मी के मौसम में इस तरह रखें अपने पौधों की देखभाल

घर में बगीचा तैयार करना हर किसी को पसंद होता है। इसके लिए हम सभी महंगे से महंगे फ्लावर प्लांट्स खरीद कर लाते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। खिले हुए फूल और लहराते हुए पौधे न सिर्फ बगीचे को सुंदर बनाते हैं बल्कि मन को भी खुश करते हैं। गर्मी के मौसम में अगर हम एक दिन भी पौधे को पानी देना भूल जाते हैं तो ये मुरझा जाते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने गार्डन में लगे पौधों का ख्याल रह सकेंगे.
सुबह के समय दें पानी
इस बात का ख्याल रखें कि गर्मियों के इन दिनों में आप अपने पौधों की नियमित रूप से सिंचाई करें. बता दें पौधों को सुबह जल्दी पानी देना सबसे ज्यादा जरूरी है. इस समय सूरज की किरणें तेज़ नहीं होती हैं. बढ़ती गर्मी के कारण मिट्टी की तुलना में वातावरण में पानी का एब्जोर्प्शन भी ज्यादा हो जाता है. जब ऐसा होता है तो पौधे डीहाइड्रेट हो सकते हैं.
कैपेसिटी के हिसाब से दें धूप
कुछ पौधे सीधी और तेज़ धूप में सबसे अच्छे से पनपते हैं, वहीं, कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें धूप बिलकुल भी पसंद नहीं होता है. अपने पौधों को कड़ी धूप में रखने से पहले इस बात का रिसर्च जरूर करें कि आपके कौन से पौधे गर्मी को मात दे सकते हैं और कौन से नहीं, जो ज्यादा गर्मी नहीं झेल सकते हैं उन्हें घर के अंदर ही रखें. अगर आपके पौधों को हल्की रोशनी की जरुरत होती है, लेकिन वे गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो उन्हें छाया में खुली जगह पर रखना सबसे सही माना जाता है.
छंटाई करने से बचे
पौधों की छंटाई करना गार्डनिंग का एक जरुरी हिस्सा है, लेकिन गर्मियों के दौरान छंटाई करने से बचना चाहिए. अत्यधिक गर्मी के कारण कई पत्तियां मुरझा सकती हैं. बता दें तापमान थोड़ा कम होते ही पौधों के नॉर्मल हो जाने की संभावना रहती है. इसके अलावा, ये पत्तियां आपके पौधे के लिए लाइफ सपोर्ट के रूप में काम कर सकती हैं.
फर्टिलाइज करने से बचें
फर्टिलाइजर वास्तव में आपके पौधों के दोस्त हैं क्योंकि वे उन्हें पनपने और पोषित होने में मदद करते हैं. हालांकि, अत्यधिक गर्मी के दौरान, आपके पौधे केवल किसी तरह जीवित रहने की उम्मीद कर रहे हैं. इसलिए, जब तक पारा कुछ डिग्री नीचे न गिर जाए, तब तक फर्टिलाइजेशन को रोक कर रखें.
छाया में रखें पौधे
घर से बाहर जाते वक्त पौधों को धूप से हटाकर छाया वाली जगह पर रखें। ऐसा करने से पौधे खराब होने से बच सकते हैं। पौधों के लिए ऐसी जगह चुनें जहां पर सुबह या शाम हल्की धूप आती हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button